महिलाओं के लिए कैल्शियम कितना जरूरी है जानते हैं इसे

 


महिलाऐं अक्सर डॉक्टर्स से पूछा करती हैं कैल्शियम के कारे में, और डॉक्टर्स उनके सवालों का जवाब उसी प्रकार देते हैं जैसा कि वे जानना चाहती हैं।

हार्वर्ड वूमेंस हेल्थ वाच की एक रिपोर्ट के अनुसार, एक आम धारणा के अनुसार हम जितना समझते हैं उतने कैल्शियम की आवश्यकता नहीं होती लेकिन महिलाओं को कम भी नहीं होती।

महिलाओं को रोजाना कम से कम 50 मिलीग्राम और युवतियों को 1000 मिलीग्राम कैल्शियम एक दिन में लेना चाहिए और पचास साल से उपर की महिलाओं को 1200 मिलीग्राम प्रतिदिन के हिसाब से लेना चाहिए तथा महिलाओं को आधी उम्र तक रोजाना सुबह शाम दूध पीना चाहिए।
महिलाओं को फल सब्ज़ियाँ ज्यादा लेनी चाहिए जिनमें कैल्शियम के अच्छे सोर्स हों, पालक, संतरा, शलगम, चुकंदर, हरी प्याज, पत्ता गोभी, अंजीर इत्यादि शामिल हैं। इन्हें खाने से कैल्शियम की कमी दूर कि जा सकती है।

एक अन्य शोध में बात सामने आई है कि यदि महिलाएं प्रतिदिन 1000 मिलीग्राम से ज्यादा कैल्शियम सप्लीमेंट लेती हैं तो उन्हें हार्ट अटैक का खतरा हो सकता है। अगर आपका शरीर कैल्शियम की अधिक मात्रा न ले पा रहा हो तो विटामिन डी को लेना ही उचित होगा। विटामिन डी आपको दूध और धूप से प्राप्त हो जायेगा।

आप अपने खान पान का ध्यान रखें सही से खाना खायें टाईम-टाईम पर तो आपको इन सारी चिजों की जरूरत ही नहीं पड़ेगी आपके शरीर में कैल्शियम की मात्रा अपने आप पूरी हो जायेगी।
अगर आपको कैल्शिम की दवाई की आवश्यता पड़ती है तो आप अपने फैमिली डॉक्टर की सलाह लें और बिना डॉक्टर की सलाह के गोलियाँ न लें यह आपके स्वास्थ्य के लिए हानिकारक हो सकता है।

No comments:
Write comments

s1
s1
s1