कॉफी पीने से फायदे

 




कॉफी पीने से लाभ :
कॉफी आपके मूड को अच्छा करती है : आप जब कभी भी अपने काम और टारगेट को लेकर कुछ परेशान रहते हैं। जिसके कारण मूड खराब हो जाता है ऐसे समय आप एक कप कॉफी पी लें, कॉफी में कुछ तत्व ऐसे होते हैं जो आपके मूड को ठीक करने में मदद करते हैं। आपके कॉफी पीने के बाद आपका मूड जल्दी ही सही हो जायेगा और आप अपने काम में फिर से लग जायेंगे।
अस्थमां के रोगियों के लिए लाभदायक : यह दर्द निवारक होती है इसके साथ-साथ अस्थमा के रोगियों के लिए भी फायदेमंद है। क्योकि कॉफी में पाई पाने वाली कैफीन और थियोफायलीन नाम की दवाईयाँ अस्थमा के रोगी को सांस ठीक से लेने में मदद करती है।
बुखार में लाभदायक : कॉफी आपकी दवाई में पाए जाने वाले पैरासिटामोल के एक्शन को और भी बढ़ाने में मदद करती है, जिसके कारण बुखार के समय ली जाने वाली दवाई की गोलीयाँ ज्यादा असर करती हैं।
आंतो के कैंसर में लाभदायक : कैंसर बहुत ही खतरनाक बीमारी है लेकिन जो लोग आंतो के कैंसर से ग्रस्त हैं उन लोगों को कॉफी पीनी चाहिए कॉफी पीने से उनका कैंसर खत्म हो सकता है।

कॉफी पीने से नुकसान :
कॉफी को ज्यादा नहीं पीना चाहिए, कॉफी पीने से हमें कई फायदे होते हैं लेकिन किसी चीज की अति करने से नुकसान देय होता है। एक कप काफी में 60 से 120 मिलीग्राम कैफीन होती है जोकि शरीर के लिए बहुत हानिकारक है।

ज्यादा कॉफी पीने से आपके दिल कि धड़कने बढ़ जाती हैं, जिसके कारण आपको घबराहट होने लगती है इसलिए कॉफी को केवल टेस्ट के लिए ही पीयें इसके आदि न हों।

इसे नियंत्रित मात्रा में पियें डॉक्टर्स लोगों का मानना है कि ज्यादा कॉफी पीने वालों को ज्यादा पेशाब आने की शिकायत रहती है।

विटामिन बी को कम करती है कॉफी।

No comments:
Write comments

s1
s1
s1