सफेद दाढ़ी मूछ को काला करने के लिये ये टिप्स अपनायें

 

आज के समय में दाढ़ी मूछ का काला होना आम समस्या है इसके शुरूवाती समय में इलाज करने से इससे निजात पाई जा सकती है,

आजकल वायुमंडल में प्रदूषण की मात्रा अधिक हो गई है और मनुष्य खान-पान को सही समय से ग्रहण नहीं कर रहा है। तम्बाकू, शराब, नशीले पदार्थों का सेवन, ज्यादा समय तक जागना (अनिद्रा) ये सब कारण से बालों का रंग सफेद हो जाता है।


दाढ़ी और मूंछ के सफेद बालों को काला करने के उपाय :
सर्वप्रथम ऊपर दिए गए कारणों पर चिंतन करें एवं यदि आप इनमे से किसी भी कारण से ग्रस्त हैं तो पहले उससे छुटकारा पायें दाढ़ी और मूंछ के बालों का रंग प्राकृतिक रूप में लाने के लिए यह आवश्यक है कि अपने खान-पान में सुधार किया जाये, इसके लिए भोजन में हरी सब्जियां, फल, तथा प्रोटीन युक्त पदार्थों जैसे-दूध, मेवे, दाल आदि को अवश्य शामिल करें।

दाढ़ी-मुछ की असमय सफेदी को दूर करने के लिए प्रतिदिन खाली पेट आंवला के रस का सेवन करना अत्यंत लाभदायक है।

100 मिली.पानी में थोडी सी मीठा नीम की पत्तियों को डाल कर तब तक उबालें जब तक कि पानी आधा ना हो जाए। पीने लायक ठंडा हो जाने पर पियें, इस प्रयोग को प्रतिदिन एक बार करें। 
अपनी डाइट में मीठा नीम का पत्‍ता शामिल करें, इसे आप चटनी के रूप में खा सकते हैं, इसको खाने से बालों का सफेद होना रुक जाएगा।

अदरक को काट कर जहाँ बाल सफेद हो चूके हों वहाँ शेविंग करने के बाद रगड़ें।

दाढ़ी-मूछ काला करने के कुछ बाह्य प्रयोग :

फिटकरी को पीसकर इसके पाउडर को गुलाबजल के साथ मिलाकर पेस्ट बना लें, इसको अपनी मूछ के बालों पर लगायें।

नारियल तेल में मीठे नीम की पत्तियां को इतना उबाले की पत्तियां काली हो जाएं, इस तेल के हल्के हाथों से दाढ़ी-मूछ के बालों की जड़ों पर लगाएं, बाल घने व काले हो जाएंगे।
50 ग्राम आंवला पाउडर और लगभग 40 ग्राम नारियल का तेल लें, इन दोनों को मिलाकर कुछ देर के लिए उबाल लें, जब यह मिश्रण ठंडा हो जाए तब इससे दाढ़ी -मूछ के बालों की मसाज करें,
बादाम के तेल में आंवला का रस मिक्‍स कर के लगाने से बाल काले होने लगेंगे।

इन सभी उपायों को करने के पश्चात आपके बाल काले हो जायेंगे, मार्केट में मिलने वाले साधारण हेयर डाई का इस्तेमाल ना करें, इससे आपके और बाल सफेद हो सकते हैं।

No comments:
Write comments

s1
s1
s1