Block Websites Window 8 /7/ XP / विंडोज में किसी भी साईट को ब्लॉक करें।

 

आप अपने PC , Computer, Laptop  पर किसी भी वेबसाईट को ब्लॉक करें वो भी बिना किसी सॉफ्रटवेयर के ।

आइये जानते हैं यहाँ आपको Facebook की साईट को Block करके दिखाया जायेगा। यहाँ ब्लॉक की हुई वेबसाईट सभी ब्राउजर पर Block हो जायेगी। वो भी बिना किसी सॉफ्रटवेयर ओर प्रोक्सी सर्वर के। आप किसी भी कम्प्यूटर पर कर सकते हैं विंडोज, एक्सपी, विस्ता, इत्यादि जो भी हो। यहाँ आपको एक फाईल के जरीये साईट को Block कर के दिखाया जा रहा है।

यहाँ आपको Host.text  नाम की फाईल Edit करनी है आईये देखते हैं कि यह फाईल कहाँ होती है। Host फाईल को Edit करने के लिए आपको अपने कम्प्यूटर या लेपटॉप में My Computer > Local Disk (C:) > Windows > System32 > Driver >etc  के फोल्डर में जाना है वहाँ आपको Host.text नाम की फाईल मिलेगी। जैसा कि नीचे पिक्चर में दिखाया गया है।

Block-Websites-Window-8-7-XP


हमें Host नाम की फाईल Edit करनी है इसके लिए आप पहले इसकी Copy करके Dekstop पर रख लीजिए एैसा इसलिए करना होता है कि अगर आपकी Edit की हुई फाईल Corrupt हो जाये तो आपकी यह फाईल सुरक्षित पड़ी रहे। जिसको दुबारा इस्तेमाल में लिया जा सके।

आप जैसे ही Copy Paste करेंगे तो आके सामने Option खुलेगा क्योंकि यह हमारे विंडोज की डायरेक्टरी है इसलिए बताया जायेगा की आप तभी Paste कर सकते हैं जब आपके पास Administrator Password हों, तो आप Continue का बटन Click करें और वह फाईल पेस्ट हो जायेगी।

Block-Websites-Window-8-7-XP


इसके बाद आप कॉपी की हुई फाईल को नोटपेड में ऑपन कर लें ऑपन करने के बाद आपको फाईल निचे दिये गये पिक्चर के अनुसार दिखाई देगी और आप उसमें 127.0.0.1 Localhost को कॉपी करके निचे खाली जगह में पेस्ट करलें और आपको जोभी साईट ब्लॉक करनी है उसका Website Name कॉपी करके Localhost वाली जगह पर पेस्ट कर दें। जैसे www.facebook.com पेस्ट कर दें। और उसी फोल्डर में उस फाईल को पेस्ट कर दें।

Block-Websites-Window-8-7-XP


फिर आप किसी भी Web Browser में जाकर उस साईट को ऑपन करके देखें वह ऑपन नहीं होगी। बाकी दूसरी साईटें आसानी से ऑपन हो जायेगी।

Block-Websites-Window-8-7-XP

Block-Websites-Window-8-7-XP





और अगर आप और किसी साईट को Block करना चाहते हैं तो आप 127.0.0.1  में 1  की जगह 2 करके दूसरी साईट का नाम टाईप करके सेव करें और देखें वह साईट भी ऑपन नहीं होयेगी।

No comments:
Write comments

s1
s1
s1