फेसबुक को और बेहतर बनायें जाने कुछ महत्वपूर्ण तरीये।

 

दोस्तों आपको कुछ महत्वपूर्ण तरीके बताये गये हैं जिनके जरीये आप फेसबुक बहुत बेहतर तरीके से इस्तेमाल कर सकते हैं। और सुरक्षित रह सकते हैं। आईये जानते हैं।





सिक्यॉरिटी चेकअप टूल्स का प्रयोग

फेसबुक ने हाल ही में ‘सिक्यॉरिटी चेकअप’ टूल भी लॉन्च किया है जो यूजर्स को एक चेकलिस्ट के जरिये अपने अकाउंट को और सिक्यॉर करने के लिए गाइड करता है। इसमें फेसबुक इस्तेमाल न होने पर वेब ब्राउजर्स से लॉगआउट करना, किसी अनजान डिवाइस या ब्राउजर से अकाउंट लॉग इन होने पर अलर्ट करना जैसे फीचर्स हैं।  चलिए फाल्तू पोस्ट के बारे में जानते हैं।

फाल्तू पोस्ट और कमैंट करने से बचिये

इस समय फेसबुक पर भारत में लगभग 8-9 करोड से ज्यादा यूजर हैं, और वह प्रतिदिन फेसबुक पर पोस्ट करते हैं और एक दूसरे की पोस्ट को शेयर करते हैं, लेकिन कभी कभी जल्दबाजी में कोई कोई यूजर उल्टी सीधी पोस्ट कर देता है, जिसके कारण वह अन्य यूजर द्वारा डिसलाइक कर दिया जाता है या तो ब्लाक कर दिया जाता है, इसलिये फेसबुक पर गाली या अपशब्द का प्रयोग न करें, क्योंकि जब आप फेसबुक पर कोई पोस्ट करते हो या किसी और की पोस्ट पर कमेन्ट करते हो तो आपसे जुडे सभी लोगों की वाल पर उसका मैसेज जाता है, इसलिये फेसबुक पर कमेन्ट या पोस्ट करने से पहले इस बात के बारे में अवश्य सोच लें। अगला आप वन टाईम पासवर्ड के बारे में जानेंगे।


OTP वन टाइम पासवर्ड

किसी सार्वजनिक कम्प्यूटर से लॉगइन कर रहे हैं, अगर आप अपना पासवर्ड उस मशीन पर टाइप करने में घबरा रहे हों या असहज हों, तो फेसबुक को 32665 पर (OTP) टेक्स्ट कर दें। आपको 8 कैरेक्टर का एक पासवर्ड मिलेगा जो अगले 20 मिनट तक ही काम करेगा और दोबारा उसका इस्तेमाल कभी नहीं किया जा सकता। इसके बाद आपको पोस्ट कि हुई पिक्चर्स को सजाने के बारे में जानेंगे।

पिक्चर को सजाइये

फेसबुक का एक पॉप्युलर फीचर है जिसे कम लोग जानते हैं। फेसबुक पर आप अपनी तस्वीरों पर मजेदार स्टिकर लगा सकते हैं और चित्रकारी भी कर सकते हैं। फिलहाल यह टूल सिर्फ आईफोन्स पर है जल्द ही यह ऐंड्रॉयड डिवाइसेज पर भी आ जाएगा। यहांए आपको टेक्स्ट ओवरले का विकल्प भी मिलेगा और फेसबुक के सभी स्टिकर्स भी जो आप अपने कॉमेंट्स में इस्तेमाल करते हैं। आगे प्रनन्सिएशन गाईड के बारे में जानते हैं।


प्रनन्सिएशन गाइड जोड़ें

फेसबुक के लगभग 80-85% यूजर्स अमेरिका और कनाडा से बाहर के हैं और वे दोस्तों और परिवार से बात करने के लिए 80 से ज्यादा भाषाएं इस्तेमाल करते हैं। यह संख्या काफी बड़ी है नामों के उच्चारण में भी काफी फर्क है। अपने नाम का सही उच्चारण सबको बताने के लिए अपने प्रोफाइल के ( अबाउट ) सेक्शन में जाएं और ‘डीटेल्स अबाउट यू’ ( या ‘मोर अबाउट यू’ ) पर क्लिक  करें और फिर ‘नेम प्रनन्सिएशन’ पर। यहांए फेसबुक आपको आपके नाम और उपनाम के लिए सुझाव देगा जिन्हें आप सुनकर चुन सकते हैं। अगर कोई भी सही न हो तो आप अपना खुद का फनेटिक प्रनाउंसर टाइप कर सकते हैं।

पोस्ट के साथ पिक्चर्स का प्रयोग करें।

जब आप फेसबुक पर कोई पोस्ट फोटो के साथ करते हैंए तो लोगों की रूचि उसमें ज्यादा होती है, न कि लेकिन ज्मगज मेंए मान लीजिये आपने कोई पोस्ट मोबाइल या कम्प्यूटर के बारे में किया और साथ में रिलेटिड फोटो भी लगा दिया तो वह पोस्ट एक्टिव हो जाती है, अगर किसी का ध्यान Text पर नहीं गया तो फोटो पर जरूर जायेगाए क्योंकि Text पढने से 10 गुना कम समय फोटो देखने में लगता हैए और यदि फोटो अच्छा हुआ तो पोस्ट भी पढी जा सकती है।

फेसबुक पर आप जितना कम वर्ड इस्तेमाल करें उतना अच्छा

बहुत से लोगों को सोचना है कि जितना ज्यादा उतना बेहतर ऐसा नहीं है लोग उनके कमेन्ट पढना ज्यादा पसंद करते है, जो कम शब्दों में अपनी बात को लिख देते हैं, हम खुद ऐसे पोस्ट से बचते हैं जो ज्यादा लम्बे चौडे होते हैं, इसलिये कम लिखिये लेकिन बेहतर लिखिये। आईये आगे नोटिफिकेशन मैनेज के बारे जानते हैं


हर पोस्ट के लिए नोटिफिकेशन मैनेज करें

आप किसी की पोस्ट पर कॉमेंट कर दें, तो उसपर आने वाले हर कॉमेंट का नोटिफिकेशन आपको आने लगता है, चाहे वह आपके मतलब का हो या नहीं। टॉप पर बने नोटिफिकेशन आइकन पर क्लिक कर किसी भी इंडिविजुअल नोटिफिकेशन के आगे आने वाले ग् को क्लिक कर आप उस पोस्ट के लिए नोटिफिकेशन बंद कर सकते हैं। आप अपनी नोटिफिकेशन सेटिंग्स को बदलकर भी तय कर सकते हैं कि किसकी नोटिफिकेशन आपको ज्यादा मिले और किसकी कम। मोबाइल पर इसे करने के लिए उस पोस्ट पर क्लिक करें और उसमें दाईं तरफ ऊपर बने ऐरो को टैप करें। वहां आपको ' टर्न ऑफ नोटिफिकेशन्स' का विकल्प नजर आएगा।

दोस्तों आप इन तरीकों का इस्तेमाल करके फेसबुक को बहुत बेहतर ढंग से इस्तेमाल कर सकते हैं आपको यह टिप्स कैसा लगा जरूर बतायें।





No comments:
Write comments

s1
s1
s1