हाई ब्लडप्रैशर को कर देंगे खत्म ये उपाय

 


आजकल मनुश्यों को ब्लडप्रैशर की ज्यादा शिकायत रहती है जिसके कारण रोगी को बहुत कठिनाई का सामना करना पड़ता है। यहाँ हम आपको बताने जा रहे हैं कि हाई ब्लड प्रेषर को खत्म कैसे किया जाये, आईये जानते हैं कि किन तरीकों से हाई ब्लडप्रैषर को कंट्रोल या खत्म किया जाये ।












  1. उच्च रक्तचाप को कंट्रोल करने के लिए आप तरबूज के बीज की गिरी और खसखस (सफेद) समान मात्रा में लें, दोनो को अलग अलग पीस कर रख लें और सुबह षाम एक चम्मच की मात्रा खाली पेट खायें। इससे आपका रक्तचाप कम हो जायेगा और सिरदर्द दूर होगा साथ ही नींद भी अच्छी आयेगी। हाई ब्लडप्रैशर कंट्रोल हो जायेगा।
  2. सुबह के समय खाली पेट पेड़ पर का पका पपीता एक महीने तक खायें, इससे हाई ब्लडप्रैशर की शिकायत दूर हो जायेगी और ध्यान रहे पपीता खाने के बाद दो घंटे तक कुछ ना खायें।
  3. 5-6 तुलसी की पत्तियों को 4-5 चम्मच पानी में चबायें या घोंटे, यह प्रक्रिया एक सप्ताह तक सवेरे खाली पेट करें, इससे उच्च रक्तचाप घटकर सामान्य हो जायेगा।
  4. हाई ब्लडप्रैशर में आप गाजर का मुरब्बा खायें।
  5. मेथी के दाने और सोवा के दाने समान मात्रा में पीसकर एक चम्मच सुबह षाम पानी के साथ लेने से उच्च रक्तचाप घट जाता है।
  6. मिश्री 10 ग्राम, षहद 200 ग्राम और प्याज का रस 20 ग्राम इन तीनों को मिलाकर 1 शीशी  में रख लें। रोज 10 ग्राम पीने से रक्तचाप घट जाता है।
  7. एक ग्राम सूखा धनिया, एक ग्राम सर्पगंधा, 5 दाने काली मिर्च के 2 ग्राम मिश्री में पीसकर ताजा पानी के साथ खाने से उच्च रक्तचाप घट जाता है।
  8. गेहूं की बासी रोटी को दूध में सानकर खाने से हाई ब्लडपै्रषर कंट्रोल होता है।
  9. हाई ब्लडप्रैशर में तरबूज का ज्यादा इस्तेमाल करें।
  10. लीची का उपयोग भी लाभदायक होगा।


No comments:
Write comments

s1
s1
s1