SEO Presentation / एस ई ओ प्रेज़ेन्टेशन

 





SEO को जानने के लिए आपको जानकारी होनी चाहिए की, यह एक मार्केटिंग टूल है, अपने प्रोडक्ट, वेबसाईट या अपने किसी भी चीज को प्रमोट करने के लिए, उसे उपर लाने के लिए जैसे गुगल सर्चबार में टाईप करें और वह टाईप किया हुआ वेबसाईट या प्रोडक्ट उपर आये या पहले पेज पर आये।

इंटरनेट की दुनिया में मार्केटिंग के बारे में जानते हैं मार्केटिंग जो होती है उसे DIGITAL MARKETING  या ONLINE MARKETING भी कहते हैं। डिजिटल माकेटिंग हो या ओनलाईन मार्केटिंग उसमें टॉप 5 Tools इस्तेमाल किये जाते हैं।

1) SEO (Search Engine Optimization)(free)

2) SEM (Search Engine Marketing)(Paid)

3) SMM (Social Engine Marketing)(Paid)

4) OEM (Online Email Marketing)(Paid)

5) SMO (Social Media Optimization)(Free)


1) SEO (Search Engine Optimization)(free) एसइओ (सर्च इंजिन ओप्टीमाईजेशन) यह टूल पहले नं पर आता है यह टूल फ्री होता है।

2) SEM (Search Engine Marketing)(Paid) एसईएम (सर्च इंजिन मार्केटिंग) यह दूसरे नं पर आता है यह टूल फ्री नहीं होता है इसके लिए आपको पैसे देने पड़ते हैं। यह आपको ज्यादा दिखाता है आपके दिये गये कि वर्ड (Keyword) पर, क्योंकि आप इसको पैसे देते हो।


3) SMM (Social Engine Marketing)(Paid) एसएमएम (सोशल मीडिया मार्केटिंग) यह तिसरे नं पर आता है यह टूल भी फ्री नहीं होता है इसके लिए भी आपको पैसे देने पड़ते हैं। यह टूल आपके एड को सोशल मीडिया वेबसाईट ट्वीटर, फेसबुक इत्यादि पर ज्यादा शो करता है आपके पैसे देन पर।

4) OEM (Online Email Marketing)(Paid) ओइएम (ओनलाईन ई-मैल मार्केटिंग) यह चौथे नं पर आता है यह टूल भी फ्री नहीं होता है इसके लिए भी आपको पैसे देने पड़ते हैं। जाहिर सी बात है यह आपके सॉफ्रटवेयर यूज करते हैं ओर आपके प्रोडक्ट को आगे पहुंचाती है। इसलिए ये पैड होते हैं।


5) SMO (Social Media Optimization)(Free) एसइओ (सर्च मीडिया ओप्टीमाईजेशन) यह टूल पाँचवे नं पर आता है यह टूल फ्री होता है। यह टूल सर्च करने के काम में आता है जैसे आपने देखा होगा फेसबुक के सर्चबॉक्स में किसी का नाम लिखने पर वह उस नाम से रिलेटेड कई सारे लोगों की फोटो या एड्रेस निकाल देता है। 

No comments:
Write comments

s1
s1
s1