अनिद्रा को भगायें और स्वस्थ रहें।

 

अच्छी नींद की पहली आवश्यकता है सुरक्षा का भाव। हमें आभास होना चाहिये कि कोई अद्वितीय शक्ति सवेरे तक या यूँ करें कि सोने के दौरान हमारी रक्षा करेगी। डॉ. थॉमस हाइस्लॉप ने कहा था - वर्षों की प्रेक्टिस के अनुभव से मैंने जाना कि नींद लाने वाला सर्वश्रेष्ठ उपाय है प्रार्थना। मैं यह बात पूरी तरह से डॉक्टर के नजरिये से कह रहा हूं। जो लोग आदतन प्रार्थना करते हैं उनके लिये यह मस्तिष्क और नर्व्ज़ को शांत करने के समस्त उपायों में सबसे पूर्ण और सामान्य माना जाना चाहियें।




अगर आपको अनिद्रा की परेशानी है तो उसका बेहतरीन उपाय प्रार्थना है। जब कोई व्यक्ति प्रार्थना करता है तो उसे गहरी नींद आने लगती है। यह प्रार्थना जितनी सच्ची होती है नींद अतनी ही गहरी आती चली जाती है। क्योंकि आपकी चिंतायें और असुरक्षा का भाव समाप्त होता चला जात है।

ईश्वर को याद करो और सब कुछ उसके भरोसे छोड़ कर सो जाओ।

अनिद्रा के सर्वश्रेष्ठ उपचारों में से एक है स्वयं को शरीरिक रूप से थका देना। डेल कारनेगी ने कहा था - यदि हम पर्याप्त थक जाते हैं तो प्रकृति हमें सोने के लिए विवश कर देगी, चाहे हम जागना चाह रहे हों।

मर्दों के लिए गोरेपन के नुस्खे वो भी प्राकृतिक तरीके से

अनिद्रा को भगाने के लिये यह बिना पैसे कि अद्भुत दवा है जिसका प्रभाव सभी पर पड़ता है आपको अगर विश्वास ना हो तो यह बिना पैसे की दवा को आजमा के देखिये आपको बहुत आराम देगी।

यदी आप अनिद्र से पीड़ित हैं तो इसकी चिंता न करें। यदि ऐसा हो तो आप विश्वप्रसिद्ध वकी सेम्युअल अंटरमायर को याद करें। सेम्युअल अपने पूरे जीवन में एक रात भी ठीक से नहीं सो पाए थे, लेकिन वह जीवन भर स्वस्थ रहे और अपने पेशे में उच्च स्थान हासिल किया। आप हंगरी के एक सैनिक पॉल कर्ल को भी याद करें कि प्रथम विश्वयुद्ध में एक गोली उनके मस्तिष्क के अगले गोलार्द्ध के पार निकल गई थी, उनका जीवन तो बच गया लेकिन वे सोने की शक्ति बिल्कुल खो चुके थे। डॉक्टरों का मानना था कि पॉल ज्यादा दिन तक जिंदा नहीं रह पायेंगे। लेकिन पॉल ने कई वर्षों तक स्वस्थ जीवन बिताया।

इन तरीकों से आप रह सकते हैं स्वस्थ

अगर आप अनिद्रा से परेशान हैं तो अपना रोना धोना बंद करके अपना कार्य प्रारम्भ करें । जब आप थक जायेंगे तो आपको नींद अपने आप आ जायेगी। और अनिद्रा आपका कुछ बिगाड़ नहीं पायेगी।

No comments:
Write comments

s1
s1
s1