चेहरे की झुर्रियां हटायें वो भी प्राकृतिक तरीके से

 


झुर्रियां हटाने के लिये महिला और पुरूष लोग अनेको क्रीम कॉस्मेटिक्स उठा लाते हैं मार्केट से पर वह फायदा न पहुंचाकर नुकसान ज्यादा पहुंचाती हैं क्योकि उनमें होते हें खतरनाक कैमिकल जो हमारी त्वचा को नुकसान पहुंचाती है।
यहां घरेलु उत्पाद का इस्तेमाल का करके बताया गया है कि झुर्रियां कैसे हटायें , आइये जानते हैं- 
आप ध्यान रखें कि आप कहीं भी बाहर निकल रही हैं तो अपना मुंह को ढककर निकलें।



झुर्रियां मिटाने के उपाय – मेथी (Fenugreek)

मेथी बहुत ही प्रभावशाली है इसका गुण बहुत कम लोग जानते हैं इसकी पत्तियों और बीज में काफी पोष्टिक मौजूद होता है जो त्वचा की किसी भी परेशानी को दूर कर देता है त्वचा की किसी भी प्रकार की परेशानी को मेथी के पत्तों की मदद से दूर किया जा सकता है। यहाँ तक कि इसके बीज तथा तेल से भी आप लाभ प्राप्त कर सकते हैं। जब भी आप अपनी त्वचा के टोन पर झुर्रियों की मोटी परत को महसूस करें तो मेथी के बीजों की मदद से एक प्राकृतिक पैक तैयार करें। एक मुट्ठी मेथी के बीज लें और इन्हें पीसकर इनका पेस्ट बनाएं। अब इसे पीसकर बने पैक को अपने चेहरे पर लगाएं और फिर इसी तरह सारी रात तक छोड़ दें। अगले दिन सुबह उठें और इसे गुनगुने पानी की मदद से धो लें। इस पैक को धो लेने के बाद मेथी का तेल लगाने से आपको काफी अच्छे परिणाम मिलेंगे।


झुर्रियां मिटाने के उपाय – अदरक (Ginger)

अदरक खाने में पड़ने वाला एक काफी महत्वपूर्ण तत्व है जिससे ज़ायका बढ़ता है तथा इसका सेवन आपको स्वास्थ्य सम्बन्धी कई बिमारियो से बचाता है। क्योंकि इसमें प्रचुर मात्रा में एंटी ऑक्सीडेंट्स होते हैं, अतः इसके सेवन से आप सर्दी खांसी और जलन से दूर रह सकते हैं। अदरक का एक और महत्वपूर्ण गुण चेहरे की परत पर होने वाली झुर्रियों को सफाई से दूर करना भी है। झुर्रियों वाली स्किन टोन से दूर रहने के लिए थोड़े से अदरक को किस लें और इसे एक चम्मच शहद के साथ मिला लें। इस मिश्रण का हर सुबह सेवन करें। इस उपचार को और ज़्यादा प्रभावी बनाने के लिए दिन में दो बार अदरक की चाय पीना काफी फायदेमंद रहेगा।



झुर्रियां हटाने के उपाय – गाजर (Carrots)

गाजर की सब्ज़ी कोलेजन के उत्पादन तथा त्वचा को नरम मुलायम बनाने में काफी बड़ी भूमिका निभाती है। इस घरेलू नुस्खे को बनाने के लिए 2 बडे गाजर उबालें तथा उन्हें स्मैश या ब्लेंड करें। अब इसमें थोड़ा सा शहद मिलाएं। इन दोनों उत्पादों को अच्छे से मिलाएं तथा अपने चेहरे के ऊपर उस जगह लगाएं जहां पर आपको झुर्रियां दिख रही हों इस मिश्रण को चेहरे पर 15 मिनट तक रखें और फिर गर्म पानी से इसे धो दें।



झुर्रियां हटाने के उपाय – बादाम (Almond)

वैसे तो बादाम बाज़ार में बिकने वाले सबसे महंगे नट्स में से एक है, लेकिन इसके गुण काफी होते हैं। बादाम में कई ज़रूरी मिनरल और पोषक तत्व जैसे ओलिक एसिड, कैल्शियम, विटामिन इ, फाइबर, जिंक तथा आयरन मौजूद होते हैं। एक ऐसी विधि भी है जिसके तहत बादाम का ट्रीटमेंर्ट पैक भी बनाया जा सकता है। इसके लिए 2 से 3 बादाम लें तथा इन्हें रातभर कच्चे दूध में डुबोकर रखें। एक बार सुबह उठने के बाद बादाम की त्वचा काफी नरम हो जाएगी तथा आसानी से निकाली जा सकेगी। बादाम का छिलका निकाल लेने के बाद अगले कदम के रूप में इन्हें ग्राइंड करें और एक पेस्ट बनाएं। इस पैक को अपनी त्वचा पर 25 से 30 मिनट तक रखें। एक बार यह समय पूरा हो जाने पर इसे गर्म पानी की मदद से हटा लें। ध्यान रखें कि पानी उतना ही गर्म हो जितना कि आपकी त्वचा सह सके। अगर आप और भी ज़्यादा प्रभावी परिणाम चाहते हैं तो अपनी त्वचा को बादाम के तेल की मदद से मसाज करें। यह ऑइलिंग त्वचा पर गोलाकार मुद्रा में करें।


जब भी आप तेज धूप में घर से बाहर निकल रहे हो तो आपको चाहिए कि आप अपने साथ कैप या फिर छतरी लेकर निकलें ताकि आप झुर्रियों जैसी समस्या से बच सकें। इतना ही नहीं आप आंखों पर गोगल्स भी लगा सकती हैं। आपको चाहिए कि आप जब बाहर से आएं तो अच्छी तरह से ठंडे पानी में हाथ-मुंह साफ करें जिससे आप बाहर की धूल-मिट्टी इत्यादि के इंफेक्शन से बच सकें। और झुर्रियों से बचने के लिये आपको तला हुआ भोजन बंद करना होगा। तथा पानी का सेवन ज्यादा से ज्यादा मात्रा में करना होगां

No comments:
Write comments

s1
s1
s1